10 महत्वपूर्ण नींबू पानी पीने के फायदे | 10 important nimbu pani peene ke fayde

इस ब्लॉग में हम जानेंगे “नींबू पानी पीने के फायदे | Nimbu pani peene ke fayde

नींबू पानी का स्वाद तो लगभग आप सभी ने लिया होगा। नींबू पानी न सिर्फ़ स्वाद का धनी होता है बल्कि इसमें अनेक लाभदायक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। ऐसा होता है क्योंकि नींबू भी अनेक लाभदायक मिनरल्स से भरपूर होता है। 

नींबू एक ऐसी सब्ज़ी है जो लगभग सभी देशों में पसंद की जाती है। ये एक ऐसा प्राकर्तिक मिनरल से भरा हुआ भंडार है जिसका लाभ हर व्यक्ति लेना चाहता है। सिर्फ़ इतना ही नहीं बल्कि नीबू का रस किसी भी पकवान का स्वाद कई गुना तक बढ़ा देने की क्षमता रखता है।

हमारे देश में आज भी कई स्थानों पर मेहमानों के स्वागत के लिए शरबत पेश किया जाता है। ये शरबत पानी में शक्कर के साथ नीबू के रस को मिलाकर बनाया जाता है। अब इस

बात में कोई दो राय नहीं कि इस शरबत का स्वाद अद्भुत होता है। 

कुल मिलाकर नीबू पानी का स्वाद ही हमें एक अलग दुनिया में ले जाता है। सबसे अच्छी बात ये है कि नीबू पानी के सेवन से हम अपने स्वास्थ्य को भी लाभान्वित कर सकते हैं।

आज के अपने इस लेख में हम नीबू पानी पीने के फायदे के विषय में चर्चा करेंगे। तो आइए अपने इस विषय की शुरुआत करते हैं।

नींबू पानी के फायदे | Nimbu Pani peene ke fayde

विटामिन सी के लिए

नीबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसी के साथ साथ नीबू में थायमिन (Thiamin), राइबोफ्लेविन (Riboflavin), नियासिन (Niacin), विटामिन बी 6 (Bitamin B6), फोलेट और विटामिन-ई की अच्छी मात्रा पायी जाती है। 

स्वास्थ्य के लिए ये सभी पोषक तत्व बेहद ज़रूरी हैं। बात करें यदि मसूड़ों की तो नींबू के सेवन के द्वारा मसूड़ों को भी स्वस्थ किया जा सकता है। नींबू मसूड़ों की अनेक समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार है। नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करके हम अपने शरीर में ना सिर्फ़ विटामिन सी की मात्रा को संतुलित कर सकते हैं बल्कि हम स्वस्थ भी महसूस कर सकते हैं। नींबू पानी फ्रेशनेस प्रदान करता है जिससे हम तरोताज़ा महसूस करते हैं। 

पाचन के लिए

हम दिन प्रतिदिन जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसी के साथ साथ आपको बताते चलें कि पाचन के सही न होने पर स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं देखने को मिलती है। यही कारण है कि भोजन का सही प्रकार से पाचन होना बेहद आवश्यक है।

नींबू में पाए जाने वाले मिनरल्स जैसे कि आयरन (Iron), मैग्नीशियम (Magnesium), पोटैशियम (Potassium), जिंक (Zinc), कैल्शियम (Calcium) इत्यादि हमारे पाचन को सुचारु रूप से होने में मदद करते हैं।

नींबू पानी में नींबू के रस को मिलाया जाता है। ये नींबू का रस HCL अर्थात हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन की दर को बढ़ा देता है। 

पाचन के लिए इस हाइड्रोक्लोरिक एसिड का होना बेहद ज़रूरी है। तो वे लोग जो ब्लोटिंग, जलन तथा गैस की समस्या से पीड़ित होते हैं उन्हें नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

यदि हम नींबू पानी का सेवन करते हैं तो ऐसे में हम अपने पाचन को इनहान्स कर सकते हैं अर्थात अपने पाचन को सुदृढ़ कर सकते हैं।

किडनी के लिए

जो लोग गुर्दे की पथरी की समस्या से पीड़ित होते हैं वे न सिर्फ़ किडनी के ख़राब होने के निशाने पर होते हैं बल्कि उन्हें इससे भयंकर दर्द भी होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि नींबू पानी आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है। 

जी हाँ, नींबू पानी के द्वारा गुर्दे की पथरी की समस्या से निजात मिल सकती है। नींबू पानी का सेवन करके गुर्दे की पथरी को शरीर से बाहर निकालने में काफ़ी आसानी होती है।

नींबू पानी का सेवन शरीर में न सिर्फ़ पानी की कमी को पूरा करता है बल्कि इससे यूरीन भी पतला हो जाता है। जब यूरीन या मूत्र पतला होता है तो ऐसे में यूरीन को यूरेटर या मूत्र नलिकाओं में बहने में कोई समस्या नहीं होती।

इससे पेशाब की जलन की समस्या भी दूर होती है और साथ साथ किडनी स्टोन भी आसानी से निकल जाता है। 

इन सब समस्याओं से निजात दिलाने के साथ साथ नींबू पानी भविष्य में किडनी स्टोन बनने के ख़तरे और संभावनाओं को भी कम कर सकता है। कुल मिलाकर किडनी स्टोन (Kidney Stone) के लिए नींबू पानी काफ़ी फ़ायदेमंद है

यह भी पढ़ें –

क़ब्ज़ की समस्या के लिए

क़ब्ज़ पाचन से संबंधित एक बड़ी समस्या है जो आज कल लोगों में आम तौर पर देखने को मिल जाती है। आज कल जंक फ़ूड तथा कोल्ड ड्रिंक इत्यादि के बढ़ते सेवन से लोगों को पाचन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिनमें से क़ब्ज़ भी एक समस्या है।

लोग क़ब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह तरह के तरीक़े अपनाते हैं। कई बार ये तरीक़े इन्हें फ़ायदा पहुँचाते हैं लेकिन कई बार इन्हें कोई फ़ायदा नहीं होता। 

यदि आपको क़ब्ज़ की समस्या है तो आपको प्रतिदिन सुबह उठकर गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर पीना चाहिए। नींबू पानी आपको क़ब्ज़ की समस्या से दूर रखने में सहायक होगा।

इम्यून सिस्टम के लिए

इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के लिए विटामिन सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी के साथ साथ बायो फ्लेवोनॉयड (Bio-flavonoids) और फाइटोन्यूट्रिएंट्स (phytonutrients) भी इम्यून सिस्टम को सुदृढ़ करते हैं।

नींबू में उपस्थित अन्य मिनरल्स भी इम्यून सिस्टम को मज़बूती प्रदान करते हैं तथा शरीर को ऊर्जा देते हैं। प्रतिदिन नींबू पानी का सेवन करने से स्वास्थ्य को काफ़ी लाभ होते हैं। 

वज़न संतुलित करने के लिए

जो लोग मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं उनके लिए नींबू पानी किसी वरदान से कम नहीं है। वज़न को संतुलित करने के लिए नींबू पानी को कई प्रकार से प्रयोग में लाया जा सकता है।

प्रतिदिन सुबह ख़ाली पेट शहद के साथ गुनगुने पानी में शहद तथा नींबू के रस को मिलाकर पीने से वज़न को संतुलित करने में मदद मिलती है। 

यदि आप प्रतिदिन एक्सरसाइज करते हैं और अपनी डाइट को भी मेंटेन करते हैं तो ऐसे में ख़ाली पेट गुनगुने पानी में शहद तथा नींबू के रस का सेवन काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता है। इसके परिणाम आपको काफ़ी जल्दी भी देखने को मिल सकते हैं।

पेशाब में जलन होने पर

जिन लोगों को सही से पेशाब ना होने की समस्या है उन्हें भी नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।  कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि बार बार पेशाब लगने के बावजूद भी सही से पेशाब नहीं होता। इसी के साथ साथ कुछ लोगों को पेशाब करते समय जलन भी महसूस होती है। 

इस स्थिति से निपटने के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। ये पेशाब की जलन को दूर करके यूरीनेशन की प्रक्रिया को आसान बनाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू पानी यूरीन को पतला कर देता है जिससे यूरीनेशन की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के लिए

नींबू का रस एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) गुणों से भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के कारण नींबू कैंसर जैसी बीमारी से भी लड़ने में सक्षम होता है। नींबू का रस शरीर में फ़्री रेडिकल्स की समस्या को ख़त्म करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। 

चूहों पर एक अध्ययन किया गया जिसमें इस बात का विश्लेषण किया गया कि शराब के सेवन से लीवर को होने वाली क्षति दरअसल नींबू के रस से ठीक की जा सकती है। इसका अर्थ ये है कि इस अध्ययन में शराब के कारण डैमेज हुए लीवर पर नींबू के रस का काफ़ी अच्छा प्रभाव देखा गया। ऐसा नींबू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण हुआ था। इस प्रकार नीबू पानी का सेवन करके शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट गुणों को भी संतुलित किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर के लिए

हम स्वस्थ रहें इसके लिए ये बेहद ज़रूरी है कि हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहे। नींबू के रस का सेवन करके ब्लड प्रेशर को संतुलित किया जा सकता है। दरअसल नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मददगार हो सकता है। वैज्ञानिकों के द्वारा किए गये अध्ययनों में इस बात का विश्लेषण किया गया है कि रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी नींबू पानी काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता है।

त्वचा के लिए नींबू पानी

नींबू का रस त्वचा की कई समस्याओं का समाधान कर सकता है। नींबू के रस में एंटी ऑक्सीडेंट गुण तथा एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं। 

इन गुणों के कारण नींबू का रस त्वचा से झुर्रियों की समस्या को ख़त्म करने में मददगार हो सकता है। इसी के साथ साथ त्वचा में ग्लो लाने के लिए भी नींबू का रस ज़िम्मेदार माना जाता है। नींबू के रस का सेवन करके त्वचा को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। 

निष्कर्ष | Conclusion

वैसे तो नींबू कई लाभदायक गुणों से भरपूर होता है लेकिन एक बात का ख्याल अवश्य रखना चाहिए कि किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है। यदि आप अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करते हैं तो ऐसे में ये ना सिर्फ़ एसिडिटी का कारण बन सकता है बल्कि इससे हड्डियों को भी नुक़सान हो सकता है। 

इसी के साथ साथ वे लोग जो हड्डियों की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें नींबू पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर के परामर्श पर ध्यान देना चाहिए। 

एलर्जी तथा किसी भी मेडिकल ट्रीटमेंट लेने की स्थिति में नींबू पानी का सेवन डॉक्टरी परामर्श के अनुसार ही करें।

इस लेख में हमने नींबू पानी से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातों की चर्चा की है। उम्मीद है ये लेख आपके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगा।

अपने सवालों और सुझावों को कॉमेंट बॉक्स लिखकर हम से शेयर करना न भूलें।

Related Posts

Leave a Reply